Software Engineer कैसे बने ?

0
18

Software Engineer कैसे बने ? 2022 का सबसे सरल तरीका

Software Engineer कैसे बने ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी वेबसाइट rajawattrick.com में स्वागत है आज इस वेबसाइट के माध्यम से एक पोस्ट हम लेकर आए हैं जिसमें आप लोग जानेंगे कि software engineer कैसे बन सकते हैं। अगर आपको भी किसी नौकरी की तलाश है और आप नौकरी तलाश करने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो दोस्तों आप software engineer बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। बिना जानकारी के आपको कोई भी जॉब नहीं मिल सकती है इसीलिए किसी भी जॉब को पाने के लिए सबसे पहले आपको उस जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। तो दोस्तों अगर आप software engineer बनना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को सही से पढ़ने के बाद software engineer कैसे बन सकते हैं इसके बारे में आप जान सकते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं इंजीनियर में बहुत सारे डिपार्टमेंट होते हैं लेकिन आज हम आपको इंजीनियरिंग के कुछ महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट के बारे में बताने वाले हैं। जिसको software engineer कहा जाता है अगर आप भी software engineer बनने की इच्छा रखते हैं। तो आगे पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद software engineer कैसे बने इसके बारे में आप जान सकते हैं जो इंफॉर्मेशन हम आपको इस पोस्ट में दे रहे हैं।

Software Engineer कैसे बने ?

जैसे जैसे समय के साथ जमाना आगे बढ़ता जा रहा है वैसे ही टेक्नोलॉजी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती जा रही है और टेक्नोलॉजी में बढ़ोतरी करने में तथा इंसानों को नई नई टेक्नोलॉजी देने में IT Industry का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल है। IT Industry के कारण ही हम लोग नई नई टेक्नोलॉजी से परिचित हो पाते हैं और यह मौका हमें IT Industry के कारण मिल पाता है। और एक software engineer IT Industry से ही जुड़ा रह सकता है और जुड़ा रहता है।

आज के इस दौर में IT Industry सबसे ज्यादा तरक्की करने वाली इंडस्ट्री में से एक हो चुकी है और इसीलिए अगर कोई भी व्यक्ति IT Industry में अपना करियर बनाने के बारे में सोचता है। तो उसे मान सम्मान के साथ एक अच्छी इनकम भी प्राप्त हो जाती है और software engineer IT Industry से जुड़े होने के कारण काफी अच्छी कमाई कर लेता है तो चलिए आगे बढ़कर जानते हैं। कि software engineer कैसे बना जा सकता है और software engineer बनने के लिए आपके अंदर क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में भी हम चर्चा करेंगे।

Software Engineer का मुख्य अर्थ क्या है ?

किसी भी काम की शुरुआत करने से पहले हमें यह जानना चाहिए कि उस शब्द का क्या मतलब है उसी प्रकार अगर आप भी software engineer बनना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि software engineer का मतलब क्या होता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे। सॉफ्टवेयर डेवलपर और software engineer दोनों का ही अलग-अलग प्रकार का काम होता है।

software engineer और सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको अभ्यार्थियों को कंप्यूटर से रिलेटेड इंफॉर्मेशन के साथ-साथ कंप्यूटर के कोडिंग भी आनी चाहिए। और कंप्यूटर की लैंग्वेज की जानकारी होना जरूरी है क्योंकि कंप्यूटर की लैंग्वेज जैसे मान लेते हैं HTML, CSS Javascript, css इन सब लैंग्वेज के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इन्हीं के माध्यम से ही कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को बनाया जाता है और मार्केट में उसे बनाकर लांच किया जाता है।

Software Engineer का क्या काम होता है ?

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो एक software engineer मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए कई तरह के उपयोगी सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है। जिसे मार्केट में लांच किया जाता है। और इसके अलावा भी एक software engineer कई कंपनी में सिक्योरिटी से संबंधित कामों को अपनी निगरानी में रखता है। और कंपनी पर वायरस अटैक को रोकने में काफी ज्यादा मदद करता है।

इसके अलावा भी वह कई सारे काम करता है software engineer बनने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन भी आपके पास होने चाहिए। और इंजीनियर बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन कोंसी होनी चाहिए इसके बारे में हमने आपको नीचे बता रखा है।

Software Engineer के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन !

अगर आप software engineer बनना चाहते हैं तो आपके पास एजुकेशन क्वालीफिकेशन भी होनी चाहिए अभ्यार्थी software engineer बनने के लिए सबसे पहले आप 12वीं कक्षा को साइंस के विषय के साथ कम से कम 60% अंकों  के साथ किसी भी स्कूल में पास हुए हैं जो विद्यालय भारत में हो।

Software Engineer बनने की क्या प्रक्रिया है ?

1) प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें

Software engineer के लिए कंप्यूटर से संबंधित लैंग्वेज की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है जैसे कि अभ्यर्थी को कंप्यूटर लैंग्वेज, C++, जावा, जावा स्क्रिप्ट, पाइथन,सी शर्प इन सब लैंग्वेज के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि एक software engineer इन्हीं भाषाओं का प्रयोग करके सॉफ्टवेयर डेवलपर बन पाता है और आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन और बैचलर ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग जैसे सभी कोर्सों में इसी भाषा को अभ्यर्थियों को सिखाया जाता है।

2) प्रोग्रामिंग लॉजिक में फोकस करें

अगर आप एक प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने की इच्छा रखते हैं तो प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए आपको अपने लॉजिक को ज्यादा से ज्यादा अच्छा करना होगा। क्योंकि कंप्यूटर में क्रिएट होने वाली सभी सॉफ्टवेयर में लॉजिक लगाना काफी अगर जरूरी होता है और इसके लिए बैचलर डिग्री जैसे कि कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में अभ्यर्थी के लिए अलग से लॉजिक बिल्डिंग का Course कराया जाता है। जिसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर और लॉजिक को आसानी से सुधार सकते हैं और उसे बेहतर बना सकते हैं।

3) सॉफ्टवेयर बनाना सीखें

जब आप को कंप्यूटर से संबंधित सभी लैंग्वेज की जानकारी हो जाती है तो आपको सॉफ्टवेयर डेवलपर करने की कोशिश करते रहना चाहिए ऐसा करने से आपके अंदर सॉफ्टवेयर से रिलेटेड कोडिंग कि इसकी जागरूक होती रहती है। और आपको यह समझने में भी काफी ज्यादा सहायता मिलती है कि आखिर एक सॉफ्टवेयर क्रिएट कैसे किया जाता है। तथा सॉफ्टवेयर क्रिएट करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

4) इंटर्नशिप

अब बात कर लेते हैं इंटरशिप की अगर आपने कंप्यूटर साइंस में अपनी डिग्री को पूरा कर लिया है और आपको इसके बारे में छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर क्रिएट करने के बारे में जानकारी हो चुकी है। तो आपको किसी कंपनी में सॉफ्टवेयर एक प्रेशर के तौर पर इंटर्नशिप के लिए जाना चाहिए ऐसा करने से आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे। कि सॉफ्टवेयर किस प्रकार से बना जा सकता है और ऐसा होने से आपकी कोडिंग स्किल्स और ज्यादा अच्छी हो जाती है। इसके बाद ही आपका एक्सपीरियंस बढ़ता है जो भविष्य में आगे चलकर बेहतर हो जाएगा।

5) कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त करें

एक बेहतर software engineer बनने के लिए अगर आपको अच्छी सैलरी भी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आपको कंप्यूटर में मास्टर डिग्री भी कर लेनी चाहिए। और कंप्यूटर में मास्टर डिग्री करने के लिए आप मास्टर इन कंप्यूटर साइंस या फिर मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन जैसे Courseओं का चयन कर सकते हैं और इनके द्वारा पढ़ाई कर सकते हैं।

Software Engineer बनने के लिए कौन से Course हैं ?

software engineer बनने के लिए हम आपको कुछ ऐसे Course के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिन्हें करने के बाद आप सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और software engineer बन सकते हैं जो Course निम्न है।

1) डिप्लोमा इन वेब होस्टिंग
7) एडवांस गेम डेवलपमेंट कोर्स
6) गेम डेवलपमेंट कोर्स
2) डाटा बंडल कोर्स
3) जुमला फोर बिगीनर
4) डेटाबेस बेसिक
5) लेवल टू सर्टिफिकेट इन विंडो 7
6) एडवांस गेम डेवलपमेंट कोर्स
7) गेम डेवलपमेंट कोर्स
8) डिप्लोमा इन क्लाउड कंप्यूटिंग
9) लेवल 2 सर्टिफिकेट इन विंडो 8
10) डिप्लोमा इन जेम टेस्टिंग
11) प्रोग्रामिंग एंड डाटा बेस कोर्स
12) डिप्लोमा इन पीसी सिक्योरिटी
13) प्रोग्रामिंग फॉर बिगनर्स
14) अंडरस्टैंडिंग कंप्यूटर वायरस
15) वेब डिजाइन बंडल कोर्स
16) वीडियो क्रिएशन सीक्रेट वेब
17) डेवलपमेंट कंपलीट कोर्स

Software Engineer बनने के लिए बेस्ट कॉलेज कौन सी है ?

हमारे भारत देश में स्थिति कुछ ऐसी software engineer कॉलेज हैं जिनके नाम हम आपको इस पोस्ट में बता रहे हैं। जो कि काफी अच्छी कॉलेज मानी जाती हैं आप यहां से software engineer की पढ़ाई कर सकते हैं जो कॉलेज निम्न है।

1) डी ऑक्सफ़ोर्ड कालेज ऑफ़ साइंस बैंगलोर
2) गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ,दिल्ली
3) नेताजी सुभाष इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली
4) देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर
5) मद्रास क्रिस्चियन कालेज, चेन्नई

Software Engineer की सैलरी कितनी है ?

अगर आप एक software engineer हैं और प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो आप की शुरुआती महीने की सैलरी 10,000 से लेकर 15000 के बीच में हो सकती है। और जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस पड़ता है वैसे ही आपकी सैलरी में भी बदलाव आता जाता है। और इस तरह से धीरे-धीरे software engineer की सैलरी काफी अच्छी हो जाती है। वही कोई software engineer अच्छी कंपनी में काम करता है तो उसकी शुरुआती सैलरी 20,000 से लेकर 30000 के बीच में होती है।

कंक्लुजन

तो साथियों आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को software engineer बनने के लिए आपमें क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए। और आपको कौन सी कॉलेज से software engineer के लिए पढ़ाई करनी चाहिए तथा इसकी सैलरी कितनी होती है और आपको इन के Courseके बारे में भी हमने आपको जानकारी दी है। जिसे पढ़ने के बाद आप software engineer के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप हमारी इस पोस्ट को शेयर करें। ताकि आपके दोस्त भी हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद software engineer बनने में सहायता प्राप्त कर सकें।

एक नजर डालें 👉सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है ? कैसे शुरुआत करें ! 

रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे चालू करें?

ऑनलाइन बिजनेस करने के बारे में संपूर्ण जानकारी !

EMI क्या है और कैसे कार्य करता है ?

Previous articleInstagram पर फेमस कैसे हो ?
Next articleDigital Currency क्या है और इसके फायदे तथा नुकसान क्या है ? 2022
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here