गूगल सर्च कैसे काम करता है ? 2022

0
33

गूगल सर्च कैसे काम करता है ? 2022

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब आपका हमारी पोस्ट पर स्वागत है जैसा कि दोस्तों आप जानते हैं आज की दुनिया में हर एक व्यक्ति गूगल का इस्तेमाल करता है हम गूगल पर ऐसी बहुत प्रकार की वेबसाइट को सर्च करते रहते हैं। जिनसे हमें जानकारी प्राप्त हो सके और अगर आप भी हमारी वेबसाइट पर सर्च करते हुए पहुंचे हैं तो आपको किसी नई जानकारी के बारे में जानना होगा। अगर हमारा इरादा आपके बारे में सही है तो दोस्तों आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको गूगल से संबंधित पूरी जानकारी बताने वाले हैं चलिए आगे बढ़ते हैं।

दोस्तों गूगल एक वेबसाइट है और हमें इंटरनेट से कोई भी जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम गूगल के माध्यम से ही अपनी जानकारी तक पहुंच पाते हैं।

दोस्तों मान के चले आपने अभी कोई भी एक नई वेबसाइट बनाई है जो कि गूगल के अंदर है तो गूगल आपकी वेबसाइट के अंदर आने के लिए कम से कम 1 से 2 या 5 दिन तक का समय लेता है। क्योंकि गूगल कोड रन करता है algorithm run भी करता है और दुनिया में जितनी भी वेबसाइट हैं उन्हें बारी-बारी से रन करके अपने डेटाबेस में भरता रहता है।

और जब भी हम गूगल पर जाकर कोई भी वस्तु सर्च करते हैं तो गूगल के पास जो सारी वेबसाइट का इंडेक्स है वह गूगल को पता रहता है। दोस्तों इस बात का अंदाजा तो आप क्या कोई और भी नहीं लगा सकता कि गूगल के अंदर कितनी वेबसाइट है। जितनी वेबसाइट को देख कर रखा है डेटाबेस में स्टोर करके रखा है गूगल हमें वही वेबसाइट दिखाता है जो उसने स्टोर करके रखी होती हैं।

गूगल की कमाई कैसे होती है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें गूगल हर रोज 6.8 करोड़ रोजाना कमाती है हर सेकंड में गूगल ₹45000 कमाती है। दोस्तों जब हम किसी भी बात में कंफ्यूज होती हैं तो सबसे पहले हम गूगल पर जाते हैं और उस चीज के बारे में पता लगाते हैं अगर हम कोई भी वस्तु गूगल पर जाकर सर्च करते हैं। और गूगल हमें उसके बदले में कई सारे परिणाम निकाल कर देता है और इसके बदले में हमें कोई भी पैसा खर्च करना नहीं पड़ता।

और दूसरे प्रोडक्ट जो हम आम तौर पर उपयोग करते हैं लगभग सभी फ्री होते हैं यूट्यूब पर हम कई सारे वीडियो फ्री में देखते हैं जीमेल का उपयोग भी फ्री में करते हैं। इसके लिए हम गूगल को कोई भी पैसा नहीं देते हैं तो दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल चल रहा होगा कि गूगल आखिर कैसे करोड़ों रुपए कमा लेता है।

गूगल दो प्रकार से रुपए कमाता है ?

Ads/Adwords
एडवर्ड यह गूगल की एक ऐसी सर्विस है जिससे अपन सब लोग एडवर्टाइज के नाम से जानते हैं हर कोई व्यक्ति अपने बिजनेस और अपने प्रोडक्ट को गूगल के फर्स्ट पेज के टॉप में दिखाना चाहता है। इसके लिए एडवर्टाइज गूगल को कुछ पैसे देते हैं जिसे गूगल आपके बिजनेस और प्रोडक्ट को गूगल के पहले पेज पर एक ऐड के रूप में दिखा सके इससे गूगल की भी कमाई हो जाती है।
Adsense

यहां पर गूगल Publisher के साथ मिलकर के एडवर्टाइज के ऐड को पब्लिशर की वेबसाइट या ब्लॉग पर दिखाता है ऐडसेंस भी गूगल एडवर्ड की तरह एक सर्विस होता है। ऐड पर क्लिक करने से जितनी भी अर्निंग होती है इसमें गूगल पब्लिशर के साथ मिलकर पब्लिशर की वेबसाइट और ब्लॉग पर ऐड को दिखाता है। उस में से गूगल भी उस कमाई का कुछ हिस्सा अपने पास रखता है अकाउंट की महीने की 21 तारीख को उसके बैंक अकाउंट में उसके सारे पैसे दे दिए जाते हैं।

अब आप मै से ऐसे कई सारे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल चल रहा है कि गूगल के पास इतनी वेबसाइट है उन्हें कौन बनाता है या फिर गूगल कैसे बनाता है। यह सारे सवाल आपके मन में चल रहे होंगे क्योंकि गूगल एक खुद वेबसाइट है ऐसा नहीं है कोई भी लिस्ट ऑटोमेटिक अली इसके पास नहीं आ जाती। बल्कि अलग-अलग algorithm द्वारा बनाए जाते हैं और गूगल स्पाइडर या रोबोट यूज करता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि स्पाइडर क्या होता है स्पाइडर का मतलब आप मान लो एक वेबसाइट हमने गूगल को दिखाई तो उसका जो स्पाइडर या रोबोट या फिर कोडिंग है। वह जो कोडिंग है या कहे तो रोबोट है वेबसाइट के अंदर जाएगा वेबसाइट के अंदर पहुंचने के बाद जो स्पाइडर या रोबोट है। उसके अंदर ढूंढेगा कि इस वेबसाइट के अंदर कितने हाई परमालिंक हैं जो दूसरी वेबसाइट को पॉइंट कर रहे हैं।

अगर रोबोट आपकी वेबसाइट के अंदर पहुंच चुका है और मान लो आपकी वेबसाइट के अंदर उसे 10 लिंक ऐसे मिल गए। जो दूसरी वेबसाइट को पॉइंट कर रहे हैं और वह जो स्पाइडर रोबोट होता है वह ऑटोमेटिक अली इन 10 वेबसाइट के अंदर जाएगा। और फिर से वेबसाइट में देखेगा की यह particular website कितनी दूसरी वेबसाइट को लिंक कर रहा है।

अब मान लेते हैं वेबसाइट के अंदर एक वेबसाइट और मिल जाती है उसमें से एक वेबसाइट में जाएगा और उसके अंदर 10 और मिल गई। उसमें से एक वेबसाइट में जाएगा और फिर उसके अंदर 10 और मिल गई ऐसा करते-करते वेबसाइट का पूरा एक जाल सा बन जाएगा।

गूगल का पूरा नाम क्या है ?

दोस्तों जो आप गूगल गूगल पूरे दिन लगे रहते हो इसका पूरा नाम गूगल नहीं है बल्कि यह शॉर्टकट नाम है। अगर आप जानना चाहते हैं कि गूगल का पूरा नाम क्या है तो वह इस प्रकार है।

गूगल का पूरा नाम –“GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है।

1) G – Global
2) O – Organization
3) O – Oriented
4) G – Group
5) L – Language
6) E – Earth

गूगल कंपनी का मालिक कौन है ?

दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि गूगल के मालिक 2 छात्र हैं जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना है गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

गूगल किस देश की कंपनी है ?

दोस्तो आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें नहीं पता है गूगल किस देश की कंपनी है तो हम आपको बता दे गूगल अमेरिका की कंपनी है। अमेरिका के मुख्य राज्य कैलिफोर्निया मैं गूगल का ऑफिस उपस्थित है अगर आप गूगल के अन्य एड्रेस को जानना चाहते हैं तो वह हमने आपको नीचे बता रखे हैं।

हम अपनी इंडिया की बात करें तो इंडिया में गूगल कंपनी के ऐसे तीन ऑफिस हैं सबसे पहला मुंबई और दूसरा ऑफिस Gurgaon और इसका मुख्य तीसरा ऑफिस बेंगलुरु में है।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि एक वेबसाइट के अंदर वह स्पाइडर घुसा दिया जाता है वह घूमते घूमते पूरी इंटरनेट को स्कैन करता रहेगा। और जो वेबसाइट इसको मिलती जाएंगी यह सारी वेबसाइट का टाइटल, डिस्क्रिप्शन और सभी चीजें अपने डेटाबेस में स्टोर करता रहेगा। तुम मान लो गूगल घुमा फिरा कर गूगल अपने रोबोट अलग-अलग साइट को पूरे इंटरनेट पर भेजता रहता है।

और पूरे इंटरनेट पर गूगल के स्पाइडर और रोबोट फैले हुए हैं क्योंकि यह अलग-अलग वेबसाइट या नई नई वेबसाइट है। पुरानी वेबसाइट पर अगर अपडेट हुई है तो उसकी सारी डिटेल ऑटोमेटिक अली उनके सारे स्पाइडर लगाकर गूगल के डेटाबेस में भरते जाते हैं और स्टोर करते जाते हैं।

Read more 👉क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें 2022

Airtel Sim Ka Number Kaise Nikale

ESim Kya Hai

MEESHO APP SE PAISE KAISE KAMAYEN 2022

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपने जाना है कि गूगल क्या है तथा इसके साथ-साथ हमने आपको बताया है गूगल का पूरा नाम क्या है और गूगल किस देश की कंपनी है। यह सारी जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताइ है आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट से जुड़ी हुई कोई भी शिकायत नजर आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।u.

Previous articleइंस्टाग्राम अकाउंट प्राइवेट कैसे करें 2022
Next articleयूट्यूब शॉर्ट फंड क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए 2022
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here