गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

0
82

गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ सवालों के जवाब देने वाले हैं। जैसे की गाड़ी का बीमा कैसे चेक करें, बाइक का इंश्योरेंस कैसे चेक करें, हाउ टू व्हीकल इंश्योरेंस इन हिंदी, मोटरसाइकिल का बीमा कैसे चेक करें, यह सारे सवालों का जवाब हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं।

क्योंकि इंटरनेट में आज के समय में सबसे ज्यादा सवाल बीमा से संबंधित पूछे जाते हैं क्योंकि आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जिन्हें अभी तक बीमा चेक करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है अगर आपको भी बीमा चेक करने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। और आप बीमा चेक करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो करने के बाद आप बीमा चेक कर सकते हैं।

वैसे दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें इंजन से चलने वाली हर एक गाड़ी का बीमा कराया जाता है और बिना करवाना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आपने गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो आप पर जुर्माना भी लग सकता है और जेल भी हो सकती है इसलिए इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आपको अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए।

और इंश्योरेंस की एक वैलिडिटी होती है जिसे खत्म होने पर आपको इंश्योरेंस Renew करवाना होता है इसीलिए आपको अपने इंश्योरेंस को टाइम टाइम पर renew करवा लेना चाहिए। इससे कि आपको इन सभी परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

गाड़ी का इंश्योरेंस क्यों जरूरी है ?
कुछ समय पहले ट्रैफिक की वजह से ट्रैफिक के नियमों में कुछ बदलाव किया गया है जिससे कि आप के गाड़ी के पूरे दस्तावेज होना बहुत ही जरूरी है। इसके साथ-साथ आपकी गाड़ी का बीमा होना आवश्यक है अगर आप अपनी गाड़ी का बीमा करवा लेते हैं और आपके पास गाड़ी है और आप अपनी गाड़ी से कहीं पर भी जा रहे हैं।

आपके साथ कोई भी व्यक्ति बैठा हुआ है और किसी कारण बस दुर्घटना में आपके साथ बैठे हुए व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो ऐसे में आपकी बीमा कंपनी आपकी सहायता करती है और पूरे हादसे से आप को बचाती है।

गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक करें ?

गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए आज के समय में बहुत सारे तरीके हैं और हम यहां पर सभी तरीकों को तो नहीं बता पाएंगे। लेकिन ऐसे कुछ बेस्ट तरीके आपको बताएंगे जिनके द्वारा आप घर पर बैठ कर ही अपने मोबाइल के जरिए गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर पाएंगे।

1) वाहन पोर्टल से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें !

यह भारत की सबसे बेस्ट वेबसाइट है आप इस साइट पर पहुंचने के बाद गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए। और आपके मोबाइल में इंटरनेट होना चाहिए अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट होता है तो आप आसानी से वाहन पोर्टल की सहायता से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको वाहन पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाना है ऑफिशियल वेबसाइट Vahan.nic.in पर पहुंच जाना है।

जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे वहां पर आपको नो योर व्हीकल डीटेल्स का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है अब आपके सामने सिटीजन लॉगइन करने के लिए एक पेज ओपन होगा।

वाहन पोर्टल से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें !

वाहन पोर्टल में अकाउंट कैसे बनाएं ?

अगर आपका यहां पर पहले से ही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आपको अपने मोबाइल नंबर के द्वारा उस पेज को लॉगिन कर लेना है। और नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है लेकिन अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन नहीं है। तो आपको क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक करना है और वहां पर मोबाइल नंबर के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

जब आप क्रिएट न्यू अकाउंट पर क्लिक कर देंगे और वहां पर अपना मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी डाल देंगे तो आपके पास एक ओटीपी आएगा। वह ओटीपी आपको वहां पर डाल देना है जैसे ही आप ओटीपी डाल देंगे आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा और आपका वाहन पोर्टल में अकाउंट बन जाएगा।

वाहन पोर्टल से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें !
अगर आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो चुका है तो आपको फिर से एक बार सिटीजन लॉगिन वाले पेज पर चले जाना है। मोबाइल नंबर के द्वारा लॉगइन करके और पासवर्ड डालकर नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

अगर आप वाहन पोर्टल के होम पेज पर पहुंच चुके हैं तो आपको वहां पर अपना Vehicle Number और Captcha Code डालकर वाहन सर्च क्लिक कर देना है। जैसे ही आप क्लिक कर देंगे आपके सामने इंश्योरेंस का सारा स्टेटस आ जाएगा और आप यहां पर देख सकते हैं कि आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस कब भरा गया है। और कितना बाकी रह गया है यह सब देख सकते हैं अगर आप की वैलिडिटी खत्म हो चुकी है तो आप इसे भर भी सकते हैं।

👉बैंक में खाता कैसे खोलें ? 2022

2) M-Parivan App से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप गाड़ी का इंश्योरेंस घर पर बैठकर ही चेक कर सकते हैं बस इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है। गूगल प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको ऊपर की तरफ सर्च बॉक्स दिखाई देगा आपको सर्च बॉक्स में इस एप्लीकेशन को टाइप करके सर्च कर देना है। जैसे ही आप सर्च कर देंगे आपके सामने सबसे ऊपर यह एप्लीकेशन आ जाएगा आपको इसे डाउनलोड कर लेना है।

अगर आपने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया है तो आपको इसे ओपन करना है ओपन करने के बाद आपको इसमें अपनी कोई भी एक भाषा सेलेक्ट करने के बाद कंटिन्यू वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

M-Parivan App से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें ।

अब आपको इसमें एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा आपको उस पर ओके कर देना है ओके करने के बाद आपको इसमें साइन अप करना पड़ेगा। साइन अप करने के लिए आपको उसमें अपना मोबाइल नंबर डालकर कंटिन्यू वाले बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके पास एक ओटीपी आएगा वह ओटीपी आपको यहां पर डाल देना है। जैसे ही आप ओटीपी डाल देंगे आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपके सामने इस एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाएगा। आप लोग इसमें गाड़ी का इंश्योरेंस दो तरह से चेक कर सकते हैं। पहला RC और ड्राइवरी लाइसेंस के नंबर को डाल कर।

M-Parivan App से गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करें ।

और दूसरा RC या VEHICLE नंबर को डाल कर आपको इनमें से जो भी ऑप्शन पसंद आता है आपको वह क्लिक करके नंबर डाल देना है।

जैसे ही आप नंबर डाल देंगे आपकी गाड़ी के बीमा का सारा स्टेटस आपके सामने निकल कर आ जाएगा आप इसमें देख सकते हैं। अगर आपके बीमा की वैलिडिटी खत्म हो चुकी है तो आप इसे जल्द से जल्द भरने का प्रयास करें ताकि आपको किसी भी दुर्घटना का सामना ना करना पड़े।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने जाना है कि आप किस प्रकार से घर पर बैठकर ही अपनी गाड़ी का बीमा या इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं। गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए हमने यहां पर दो तरीके बताए हैं पहला वेबसाइट के जरिए और दूसरा एप्लीकेशन के जरिए। आपको इनमें से जो भी पसंद आता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Previous articleधनी एप क्या है धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लें ?
Next articleTop 5 Best Video Calling Apps For Android
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here