Digital Currency क्या है और इसके फायदे तथा नुकसान क्या है ? 2022

0
17

Digital Currency क्या है और इसके फायदे तथा नुकसान क्या है ? 2022

Digital Currency क्या है और इसके फायदे तथा नुकसान क्या है ?
नमस्कार दोस्तों आप का हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को digital currency क्या होती है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं। और इसके साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि इसके फायदे क्या हो सकते हैं और इसके नुकसान क्या होते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं। कि digital currency क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है तो दोस्तों हमारी इस पोस्ट की सहायता से आप बिल्कुल इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो कर लेना है।

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे digital currency का सबसे ज्यादा प्रयोग उस समय पर किया जाता था जब 8 नवंबर 2016 को भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने नोट बंदी को भारत में लागू किया था। उस समय सबसे ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा था किसी के पास भी नए नोट नहीं थे। तो लोगों को उस समय ज्यादातर लेनदेन digital करंसी के द्वारा ही करना पड़ रहा था।

हालांकि आज के इस दौर में भारत में बहुत ज्यादा ई वॉलेट का प्रयोग किया जा रहा है अगर हम कहीं पर भी किसी भी मॉल में शॉपिंग करने के लिए पहुंचते हैं या फिर हम कोई भी प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। तो हमारे पास पैसे केस में नहीं होते हैं तो हम अपने ई वॉलेट से online वहां पर payment कर देते हैं इसके अलावा भी भारत ने बैंकिंग क्षेत्र में काफी ज्यादा बदलाव कर दिया है। जिनमें से इंटरनेट बैंकिंग भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ मिलकर भारत सरकार ने digital currency का भी फैसला कर लिया है तो आइए जानते हैं कि यह digital currency क्या होती है।

Digital Currency क्या है ?

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे शायद ही आप में से किसी व्यक्ति को पता होगा digital currency का पूरा नाम “सेंट्रल बैंक डिजिटल” करंसी होता है। इसे e-mudra के नाम से भी जाना जाता है जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं digital currency को किसी भी व्यक्ति के द्वारा छुआ नहीं जा सकता है। यह सिर्फ online ही काम करती है आप अपने लैपटॉप के जरिए स्मार्ट फोन और कंप्यूटर आदमी इसको देख सकते हैं।

इसके अलावा भी इसे आप online ट्रांसफर कर सकते हैं जबकि अगर आप पेपर करेंसी के बारे में जानना चाहते हैं तो पेपर करेंसी को हमें बैंक में जाकर जमा करवाना पड़ता है। लेकिन digital currency में ऐसा नहीं होता है digital currency पूरी तरह से अलग होती है यह इंटरनेट के माध्यम से ही कंट्रोल की जाती है।

क्रिप्टो करेंसी और digital currency की बात की जाए तो भारत सरकार के केंद्रीय बैंक द्वारा इन दोनों को मान्यता प्रदान हो चुकी है। भारत में digital currency को digital रुपए के रूप में भी जाना जाता है अगर हम आसान शब्दों में कहें तो digital currency क्या होती है इसका सीधा सा मतलब यह होता है कि पैसों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रयोग करना। इससे बैंकों में जाकर लंबी लंबी लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है आप बस अपना बैंक अकाउंट ओपन करवाने के बाद अपने पैसों को digital रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

क्रिप्टो Currency और Digital Currency में अंतर

अब आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यह जानना चाहते हैं कि क्रिप्टो करेंसी और digital करंसी में क्या अंतर होता है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे सेंट्रल बैंक digital करंसी आमतौर पर एक वर्चुअल करेंसी के रूप में जानी जाती है जिसको केंद्रीय बैंकों द्वारा टेंडर के रूप में जारी कर दिया जाता है। और हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे digital करंसी कानूनी रूप से सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त की गई है और digital currency उन सभी देशों द्वारा मान्यता प्राप्त की हुई है।

जहां पर केंद्रीय बैंक इस करेंसी को जारी करते हैं इस करेंसी का प्रयोग कॉन्ट्रैक्ट बेस payment के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। उदाहरण के तौर पर जब भी आप अपने किसी भी बैंक अकाउंट से अपने किसी भी प्रकार के अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करते हैं या फिर आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं।

क्रिप्टो Currency क्या होती है ?

जब हमने इस पोस्ट में क्रिप्टो करेंसी के बारे में बात की है तो आप लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा फिर क्रिप्टोकरंसी क्या होती है तो क्रिप्टो करेंसी के अंतर्गत ही बिटकॉइन करेंसी भी आती है। और क्या आप लोग जानते हैं यह फिजिकल करेंसी नहीं होती है आप इस करेंसी को छू भी नहीं सकते हैं यह इस तरह की करेंसी होती है जो सरकार के नियंत्रण में नहीं रहती है। और ना ही किसी digital वॉलेट में रखी जा सकती है आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे क्रिप्टो करेंसी में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं। और इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं जबकि digital currency में किसी भी प्रकार का उतार-चढ़ाव नहीं आता है।

Digital Currency को किन देशों में प्रयोग किया जाता है ?

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे digital currency को दुनिया के कई देश में प्रयोग किया जाता है इसमें से जापान, स्वीडन और चीन को भी शामिल किया गया है। इन देशों में digital currency का ट्रायल शुरू कर दिया गया है इसके अलावा भी अमेरिका में भी digital currency लाने का प्रचार किया जा रहा है। और वर्तमान समय में बहामास, ट्यूनीशिया और इक्वाडोर में digital currency का प्रयोग किया जा रहा है।

Digital Currency के फायदे क्या है ?

1) इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसको सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की गई है।
2) digital currency को आज आने के बाद लोगों को ज्यादातर नगदी का प्रयोग नहीं करना पड़ता है और उन्हें नगदी से छुटकारा मिल गया है।
3) digital currency को देश के केंद्रीय बैंक की बैलेंस लिस्ट में जोड़ दिया गया है।
4) और इस करेंसी से भारत सरकार को भी बहुत सारा फायदा होता है जितना खर्चा सरकार का नोट छापने में रहता है उसकी सारी की सारी बचत होती है।
5) इस करेंसी को आ जाने के बाद अपने पैसों को आप आसानी से जमा कर सकते हैं और उन्हें online इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रयोग कर सकते हैं।
6) और इससे पैसों की सुरक्षा को लेकर काफी ज्यादा अच्छा अनुभव करेंगे क्योंकि यह नगदी से काफी ज्यादा सुरक्षित रहता है।

Digital Currency के नुकसान क्या है ?

अब आप लोगों ने हमारी जानकारी के सहायता से digital currency के फायदे के बारे में तो जान ही लिया है लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी होते हैं।

1) हमारे देश में digital currency के आ जाने के बाद बैंक के कर्मचारियों को बहुत सारा नुकसान होता है।
2) इस करेंसी के आ जाने के बाद बैंक के कर्मचारियों की संख्या काफी ज्यादा कम कर दी गई है।
3) और सभी बैंकों में ज्यादातर चीजों को इलेक्ट्रॉनिक कर दिया गया है इसलिए बैंकों के कर्मचारियों की भर्ती भी कम निकाली जाती हैं।
4) जो लोग बैंक सेक्टर में जॉब करते थे उनको कहीं ना कहीं अपनी जॉब को लेकर असुरक्षा महसूस होती रहती है।
5) हालांकि इस करेंसी का कोई भी बड़ा नुकसान नहीं है बस बैंक क्षेत्र में जॉब करने वाले कर्मचारियों को इससे समस्या हो रही है।

अब आप लोग समझ ही गए होंगे थे digital currency क्या होती है और इसके क्या क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि digital currency क्या होती है और इसके क्या फायदे तथा क्या नुकसान है। और इसको किन देशों में प्रयुक्त किया जा रहा है इसके बारे में हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है और इसी के साथ हमने यहां पर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी दी है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे दूसरे दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Read also 👉क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें 2022

Stock Market Kya Hai Aur Isase Paise Kaise Kamae. 

Android Mobile Location कैसे पता करें?

इंस्टाग्राम रील्स वायरल कैसे करें ? 2022

Previous articleSoftware Engineer कैसे बने ?
Next articleGmail ID का PassWord कैसे चेंज करें?
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here