Banking Civil स्कोर क्या होता है और यह कैसे काम करता है ?

0
14

Banking Civil स्कोर क्या होता है?

हेलो गाइस कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे blog पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आप लोगों को बताने ज रहे हैं। Banking Civil स्कोर के बारे हां दोस्तों हम आपको यहां पर बताएंगे कि Banking Civil स्कोर क्या होता है और यह किस तरह से काम करता है।

कार लोन, होम लोन, गोल्ड लोन, एजुकेशन लोन, आपने ऐसे कई प्रकार के लॉन देखे होंगे और अक्सर इनके बारे में आपने सुना भी होगा साथ ही आपको यह भी पता होगा। कि यह लॉन हर किसी को नहीं मिल पाते हैं हर किसी के लिएloan मिलने के चांस अलग-अलग होते हैं।

हर एक व्यक्ति के लिए अलग-अलग शर्तें होती हैं loan की अमाउंट की कम ब्याज होती है लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि यह किस आधार पर तय किया जाता है। कि आपको कितना loan दिया जाएगा और किस व्यक्ति को कितना loan मिल सकता है या किस व्यक्ति को loan मिलेगा या किस व्यक्ति को loan नहीं मिलेगा। यह सिर्फ एक ही चीज पर निर्भर करता है जो हम आपको आगे की जानकारी में बताएंगे दोस्तों अगर आप भी अपने civil स्कोर के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्ट के जरिए आप बहुत कुछ जान सकते हैं बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को सही से फॉलो करना पड़ेगा।

Banking Civil स्कोर क्या होता है ?

अगर आप लोग नहीं जानते कि यह किस पर निर्भर करता है कि आपको कितने रुपए तक का loan मिल सकता है या मिलेगा या loan नहीं मिलेगा। तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यह सब उस civil सकोर पर निर्भर करता है civil स्कोर के आधार पर ही यह तय किया जाता है। कि किस व्यक्ति को loan मिलेगा और किस व्यक्ति को loan नहीं मिलेगा साथ ही किस व्यक्ति को कितने रुपए तक का loan मिल सकता है यह सारा कुछ civil स्कोर पर ही डिपेंड करता है।

अब हम आपको थोड़ी बहुत civil स्कोर के बारे में जानकारी देंगे तो दोस्तों civil स्कोर एक प्रकार की रिपोर्ट ही होती है जिसमें 300 से लेकर 900 तक की संख्याएं दी जाती हैं। यदि संख्या यह निर्धारित करती है कि किस व्यक्ति को loan दिया जाना चाहिए और किस व्यक्ति को loan नहीं देना चाहिए civil स्कोर को क्रेडिट स्कोर भी कहा जाता है यह तो आप सब लोग जानते ही होंगे। civil स्कोर के नंबर कम से कम 300 से लेकर और ज्यादा से ज्यादा 900 तक दिए जाते हैं जिस व्यक्ति का civil इसको ज्यादा से ज्यादा अच्छा होता है। उसे ज्यादा loan मिलने के चांस होते हैं और इसके अलावा अगर आपका civil इसको कम होता है तो आपको ज्यादा रुपए तक का loan नहीं दिया जाएगा।

Banking Civil स्कोर क्या होता है ?

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे TransUnion civil भारत की पहली क्रेडिट इन इंफॉर्मेशन कंपनी है जो सभी के लिए क्रेडिट स्कोर निर्धारित करती है इसको क्रेडिट ब्यूरो भी कहा जाता है। इस कंपनी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य बैंकों और अन्यloan देने वाली संस्थाओं को सामान्य लोगों के बारे में ऐसी जानकारी देना होता है। जिससे बैंक का आसानी से यह तय कर लेती है कि किस व्यक्ति को loan कितना देना चाहिए और किस व्यक्ति को loan नहीं देना चाहिए। ताकि समय पर loan चुकाने वाले लोगों को आसानी से loan प्राप्त हो सके और जो समय पर loan नहीं चुका पाते हैं उन लोगों को loan देने से बचा सके।

इस क्रेडिट ब्यूरो के पास 2500 से भी ज्यादा ऐसी कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट है जो कि loan प्रोवाइड कराती हैं इसमें बड़े बड़े बैंक वित्तीय कंपनियां गैर banking वित्तीय कंपनियां हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां और भी कई सारी चीजें शामिल है। इस कंपनी के पास 6 करोड लोगों से भी ज्यादा की credit report रहती है।

Civil स्कोर कैसे तय किया जाता है ?

अब आप में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो यह सोच रहे होंगे कि civil स्कोर को किस प्रकार से तय किया जाता है कि किस व्यक्ति को civil स्कोर देना चाहिए। इस चीज का निर्धारण इस बात से किया जाता है कि आपने अब तक बैंकों से या अन्य संस्थाओं से जो भी loan प्राप्त किया है या ईएमआई पर कोई सामान आप ने प्राप्त किया है। तो उनकी किस्तों का भुगतान आपने समय पर किया है या नहीं किया है आपके क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान और आपकी पिछले छह महीनों की बैंक स्टेटमेंट का रिकॉर्ड यहां पर चेक किया जाता है। और इसी के हिसाब से आपको क्रेडिट इसको या फिर civil स्कोर दिया जाता है civil स्कोर से बचत खाते की राशि निवेश राशि को और फिक्स डिपाजिट की राशि सम्मिलित नहीं कि जाती है।

Civil कैसे काम करता है ?

जितनी भी बैंक होती हैं वह सभी अपने उपभोक्ताओं के लिएloan भुगतान और क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान की सारी जानकारी को हर महीने पर क्रेडिट ब्यूरो कंपनी के साथ शेयर करती हैं। और इसी के हिसाब से क्रेडिट ब्यूरो कंपनी हर एक व्यक्ति के civil स्कोर को तय करती है कि भविष्य में किस व्यक्ति को loan देना चाहिए। और किस व्यक्ति को loan नहीं देना चाहिए यह सब civil स्कोर पर निर्धारित कर दिया जाता है।

आपको यहां पर एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना है क्रेडिट ब्यूरो सिर्फ उपभोक्ताओं को civil स्कोर प्रोवाइड कर आता है। आपको loan मिलेगा या नहीं मिलेगा यह उस संस्था पर आधारित होता है जिसमें आप loan के लिए अप्लाई करना चाहते हैं या कर रहे हैं। लेकिन अगर आपका civil स्कोर अच्छा होता है तो आपके काफी ज्यादा चांस होते हैं कि आप को loan मिल जाए।

Civil स्कोर कितना होना चाहिए ?

अब आप में से ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो यह सोच रहे हैं कि हमारा civil स्कोर कितना होना चाहिए जब हम को loan मिल सकता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे। civil इसको 300 से लेकर 900 तक के बीच में होता है इस शिवलिंग को चार अलग-अलग भागों में डिवाइड कर दिया जाता है। और उन चार केटेगरी को हमने आपको नीचे अलग तरीके से समझा रहे हैं जिसमें आप देख सकते हैं।

Poor:- 300-550
Average:- 550-650
Good:- 650-750
Excellent:- 750-900

इसमें से आपको यह सेलेक्ट करना है कि आप किस कैटेगरी में आते हैं अगर आपका civil स्कोर 650 से लेकर 750 के बीच में होता है तो आपका civil स्कोर गुड यानी कि अच्छा होता है। लेकिन अगर आपका civil स्कोर 750 से लेकर 900 के बीच में होता है। तो यह civil स्कोर आपका एक्सीलेंट याने की बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। अगर आप का स्कोर 750 से 900 के मध्य में होता है तो आपको loan मिलने के काफी ज्यादा चांस होते हैं।

🔍Software Engineer कैसे बने ?

🔍Game कैफे Business शुरू कैसे करें ?

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि आप का civil स्कोर किस कैटेगरी में आता है। और यह civil स्कोर क्या होता है और यह किस प्रकार से काम करता है। civil स्कोर के बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताइ है अगर आप चाहें तो इसकी सहायता से दूसरे दोस्तों की भी मदद कर सकते हैं।

Previous articleBharat Pe Loan Kaise Le. Loan Details 2022
Next articlePunjab National Bank se personal loan kaise len. 2022
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here