ई कॉमर्स क्या है और ई कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ?

0
59

ई कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं?

ई कॉमर्स क्या है और ई कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको “ई कॉमर्स क्या है और ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं” इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। अगर आपको ई-कॉमर्स के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं है और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारी इस वेबसाइट पर आए हैं और जानना चाहते हैं कि ई कॉमर्स क्या है और ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाई जा सकती है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी सही से बताएंगे बस इसको आप को फॉलो करना होगा। अगर आप हमारी पोस्ट को सही से फॉलो करते हैं तो बहुत ही कम समय के अंदर आप ई कॉमर्स क्या है और ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं इसके बारे में जान सकते हैं।

पहले के समय में जब हमारी जरूरत के सामान को खरीदने के लिए हम सीधा बाजार जाते थे यदि यह पता ना हो कि यह सामान कहां पर मिलेगा तो हमें पूरा शहर भी घूमना पड़ता था। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को होती थी जो दूर दराज इलाकों और गांव में रहते थे अगर उन लोगों को कोई भी नया सामान खरीदना होता था। तो उन्हें शहर आना पड़ता था जिसमें उन्हें कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता था और पूरे शहर में घूमना पड़ता था।

ई कॉमर्स क्या है ?

क्या दोस्तों आप लोग जानते हैं ई-कॉमर्स अंग्रेजी शब्द ई कॉमर्स में और कॉमर्स शब्द दोनों को मिलाकर बनाया गया है जहां ई का मतलब इलेक्ट्रॉनिक है। और दूसरा अगर आप इसे पूरा पढ़ते हैं तो इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स आएगा यदि किसी सामान का इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से इंटरनेट के द्वारा क्रय और विक्रय किया जाता है या आदान-प्रदान किया जाता है तो उसे ई-कॉमर्स कहते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं आपको कोई भी सामान की जरूरत है और आप उस सामान को इंटरनेट पर खोज रहे हैं। इंटरनेट की कोई भी वेबसाइट जैसे कि फ्लिपकार्ट अमेजॉन से आप खरीदना चाहते हैं तो वह सामान आप तक डिलीवरी किया जाता है यह प्रक्रिया ई-कॉमर्स में आती है। भारत में अमेजॉन और फ्लिपकार्ट यह दोनों कंपनी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है।
सही मायने में देखा जाए तो ई-कॉमर्स चार प्रकार की होती है किसी भी बिजनेस और कस्टमर के प्रयोग करने के लिए इनके अलग-अलग कारण होते हैं जैसे,

ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ?

Business-to-Consumer (B2C)
Business-to-Business (B2B)
Consumer-to-Consumer (C2C)
Consumer-to-Business (C2B)

1) Business-to-Consumer (B2C)

इस कैटिगरी में ई-कॉमर्स की प्रक्रिया सीधे बिजनेस से लेकर कस्टमर के बीच में होती है यानी कि कोई भी कस्टमर ऑनलाइन किसी बिजनेस वेबसाइट से कोई भी सामान खरीद सकता है। जैसे कि हमारे भारत देश में अमेज़न, फ्लिपकार्ट की प्रक्रिया है।

2) Business-to-Business (B2B)

इस कैटेगरी में जब कोई भी एक कंपनी दूसरे कंपनी से कोई भी प्रोडक्ट खरीदता है या फिर बेचता है तो यह सीधे b2b कैटेगरी में आता है। मान लेते हैं यदि कोई मोबाइल कंपनी है उसे अपना मोबाइल बनाने के लिए सॉफ्टवेयर और प्रोसेसर की आवश्यकता पड़ेगी। तो वह इसके लिए दूसरी कंपनी से खरीदेगा तब जाकर उसका मोबाइल पूरी तरह से तैयार हो पाएगा।

3) Consumer-to-Consumer (C2C)

इस कैटेगरी में जब एक Consumer अपना प्रोडक्ट दूसरे Consumer को बेचता है या फिर खरीदता है तो इस प्रक्रिया को c2c में गिना जाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Olx और Quikr जैसी वेबसाइट है ओ एल एक्स पर आप सीधे किसी कंस्यूमर से जो आपकी तरह ही जरूरतमंद होता है। उससे उसका प्रोडक्ट खरीद सकते हैं या फिर अपना प्रोडक्ट दे सकते हैं।

4) Consumer-to-Business (C2B)

बात करें इस कैटेगरी की तो इस कैटेगरी में कोई भी कंपनी अपने लिए जरूरत के लिए कोई भी सामान किसी भी कंस्यूमर से खरीदता है या उसकी सर्विस लेता है। यदि किसी कंपनी को अपने बिजनेस के लिए सॉफ्टवेयर और वेबसाइट की आवश्यकता होती है तो वह किसी Freelance डेवलपर से यह सब खरीद सकता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ?

अगर आपने अपने प्रोडक्ट की जानकारी और तैयारी पूरी कर ली है तो तैयारी करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर फोकस करना पड़ेगा। एक समय था जब डेवलपर किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए 50 ₹60000 ले लेते थे जिसको बनाने में काफी ज्यादा टाइम नहीं लगता था परंतु अब कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर और मॉड्यूल आ चुके हैं। जिससे कम खर्चे में ही किसी भी प्रकार की ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाई जा सकती है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए WooCommerce, Magento, Shopify सबसे बढ़िया विकल्प है इनमें से WooCommerce सबसे सरल और फ्री मोड्यूल है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिन्हें अगर आप सही से फॉलो करते हैं तो अपना खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं।

ई कॉमर्स क्या है इस पर वेबसाइट कैसे बनाएं ?

डोमेन रजिस्टर्ड

अगर आप अपना खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक काम आपको करना पड़ता है उसका डोमेन रजिस्टर करना होता है। जैसे flipkart.com, amazon.in यह सब डोमेन है आपको भी अपने प्रोडक्ट के अनुसार एक डोमेन सिलेक्ट करना है। और उसे आप गो डैडी से रजिस्टर्ड कर सकते हैं एक डोमिन के लिए आपको ₹1000 तक खर्च करने पड़ जाते हैं।

होस्टिंग रजिस्टर

आप यहां पर कोई भी वेबसाइट बनाते हैं तो आपको इसके लिए होस्टिंग की आवश्यकता जरूर पढ़ती है होस्टिंग एक प्रकार का ऑनलाइन स्पेस होता है। जहां आपकी वेबसाइट से संबंधित सभी फाइलें एक जगह पर रखी जाती है जिसे डोमेन द्वारा कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं आप एक अच्छा और सिक्योर होस्टिंग ही खरीदें। इसके लिए आपको एक साल के लिए ₹6000 तक का खर्च करना पड़ सकता है अच्छा और सस्ता स्टिंग के लिए आप Resellerclub पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं ?

WordPress इंस्टाल करे

वर्डप्रेस एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है जो वेबसाइट बनाने के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया जाता है wordpress.org इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करने में कोई भी समस्या है तो आप होस्टिंग लेने से पहले उन्हें कॉल कर सकते हैं और यह शर्त रख सकते हैं। कि आप हमें हमारा डोमेन सेट करें और मेरे होस्टिंग में वर्डप्रेस इंस्टॉल कर देंगे वह यह सब आपके लिए कर देंगे।

WooCommerce इंस्टाल करे

यह वर्ड प्रेस का एक फ्री फ्लाइंग है जिसके जरिए ई-कॉमर्स संबंधित सभी टीचर से आपको मिल जाते हैं इसे इंस्टॉल करना बहुत ही ज्यादा आसान है। एक बार वर्डप्रेस का डैशबोर्ड लॉगइन कर लेंगे तो आप इसको आसानी से समझ सकते हैं। इसमें आप अपने सभी प्रोडक्ट अपलोड कर सकते हैं ऑर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही पेमेंट गेटवे जॉइंट कर सकती है जिससे आपको पैसे सीधे अकाउंट में मिल सके।

Website Theme चुने

अब आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट डिजाइन करनी होगी डिजाइनर बनाने के लिए उस पर अपने मनपसंद अनुसार कोई भी एक थीम सेलेक्ट करनी है। जिससे आपके वेबसाइट का लुक और भी अच्छा हो सके wordpress.org पर आपको हजारों थीम मिल जाएंगे वहीं से आप किसी भी थीम को सेलेक्ट करके लगा सकते हैं। लेकिन अगर आप थीम के लिए पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आपको प्रीमियम थीम फॉर गेट पर मिल जाएगी।

Read also 👉आईपी एड्रेस की पूरी जानकारी 2022

Cheque Bounce क्या है? चेक बाउंस होने पर क्या करना चाहिए? बेस्ट जानकारी

कॉपीराइट फ्री इमेज कहां से डाउनलोड करें 2022 ?

इंटरनेट से पैसे कमाने के टॉप जबरदस्त तरीके

Conclusion

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि ई कॉमर्स क्या है और ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं और आप इसमें रजिस्टर्ड कैसे कर सकते हैं। ई-कॉमर्स में डोमेन रजिस्टर कैसे कर सकते हैं इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताइ है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं लेकिन अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न दिखाई देता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Previous articleअमेजॉन से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके कौन से है ?
Next articleबजाज फाइनेंस ईएमआई कार्ड कैसे बनवाएं ?
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here