बैंक में खाता कैसे खोलें ? 2022

0
39

बैंक में खाता कैसे खोलें ?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है जैसा के दोस्तो आप सब लोग जानते हैं आज के समय में हर एक व्यक्ति का बैंक में खाता होना बहुत जरूरी माना गया है। आज के समय में बैंक में खाता होने से आपको कई सारे फायदे मिलते हैं अगर आपका बैंक खाता होता है तो इसकी वजह से आप घर पर बैठ कर ही कोई सा भी और किसी तरह का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

यदि आप कहीं पर भी जॉब करते हैं तो वहां पर भी आपको अपना बैंक खाता लगाना पड़ता है जिससे अपकी सारी सैलरी नगद ना मिल कर सीधा आपके बैंक अकाउंट में आती है। जिसे आप अपने एटीएम कार्ड की सहायता से भी निकाल सकते हैं या फिर किसी तरह का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते हैं। दोस्तों जैसा कि आप सब लोग जानते हैं बैंक खाते तीन प्रकार के होते हैं एक चालू खाता याने की करंट अकाउंट, दूसरा बचत खाता सेविंग अकाउंट, और तीसरा क्रेडिट अकाउंट यदि आप अपना बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं।

तो बैंक में कैसे खाता खोला जाता है यह पोस्ट हम लेकर आए हैं और हम यहां पर आपको यह भी बताएंगे कि बैंक अकाउंट में खाता खुलवाने के लिए आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। और फॉर्म कैसे भरा जाता है यह सारी जानकारी हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं बस इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा। अगर आप हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं ?

जैसा के दोस्तों हमने आपको ऊपर जानकारी में बताया है कि बैंक खाते तीन प्रकार के होते हैं मुख्य पहला चालू खाता, दूसरा बचत खाता, और तीसरा ऋण खाता यदि आप कोई सा भी व्यापार करते हैं। और आपको हर रोज अधिक पैसों का लेनदेन करना पड़ता है तो आप को चालू खाता खुलवाना चाहिए। और यदि आप निजी कार्य के लिए खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपको सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहिए आज की इस पोस्ट में हम आपको सभी प्रकार की अकाउंट की जानकारी देंगे।

बचत खाता (Saving Account)

अगर आप निजी कार्यों के लिए जमा की गई राशि को बैंक में सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बचत खाता खुलवाना चाहिए। बचत खाता ऐसा होता है जिसमें खाता धारक के द्वारा जमा किए गए रुपयों पर उसे बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज भी प्राप्त कराई जाती है जो कि 2% से लेकर 6% तक का ब्याज दर होता है।

चालू खाता (Current Account)

अब बात करते हैं हम चालू खाते के बारे मे चालू खाता खासकर व्यापारियों द्वारा उपयोग में लाए जाने के लिए किया गया है। वह व्यक्ति जो किसी भी प्रकार का कोई भी बिजनेस या व्यापार कर रहा है और उस व्यक्ति को हर रोज हजारों लाखों रुपयों का लेनदेन करना होता है। तब उस व्यक्ति को चालू खाते की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि चालू खाते में बचत खाते की तुलना में लेन देन की कोई लिमिट नहीं होती है। इस तरह के खाते में किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलता लेकिन वह जब चाहे लेन देन कर सकता है क्योंकि इसकी कोई लिमिट नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें

Web series kya hai.

चालू खाते से संबंधित जानकारियां !

अब हम आप को चालू खाते से रिलेटेड कुछ जानकारी बताने वाले है चालू खाते में खाताधारक के लिए एक सीमा निर्धारित होती है जिसमें उसे एक निर्धारित राशि अपने खाते में हमेशा रखनी होती है। जैसे कि अगर बैंक द्वारा ₹10000 आपके खाते में होना जरूरी है तो उस अमाउंट को निर्धारित माना जाता है। क्योंकि आप उन ₹10000 को कभी भी नहीं निकाल सकते अगर आप ऐसा कर रहे हैं और अपने ₹10000 को निकाल लेते हैं। तो आप का चालू खाता कुछ समय बाद अपने आप ही बंद हो जाएगा।

और आपको फिर से अपना चालू खाता खुलवाना पड़ेगा इसके लिए आपको खर्चा भी करना पड़ेगा। इसलिए बैंक द्वारा निर्धारित की गई अमाउंट को आपको हमेशा अपने खाते में रखना होगा निर्धारित राशि बचत खाते की तुलना में काफी अधिक होती है। सभी बैंकों की अपनी-अपनी निर्धारित सीमा होती है।

Read Also

SBI bank se loan ke liye aavedan kaise karen 2021

जिसके अनुसार उतना धन आपको अपने खाते में हर वक्त रखना होगा निर्धारित सीमा से कम धन होने पर बैंक आपसे प्लेंटी के तौर पर आपके खाते से निर्धारित धन की कटौती भी कर सकती है। इस तरह के खाते व्यापारिक उद्देश्य से खोले जाते हैं इसलिए आपको बैंक की तरह से किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलता है।

ऋण खाता (Credit Account)

अब बात करते हैं ऋण खाते की तो दोस्तों यह एक ऐसा खाता होता है जिस पर खाता धारक को ब्याज देना पड़ता है इस अकाउंट को खुलवाने के लिए सिक्योरिटी के तौर पर कुछ दस्तावेज देने होते हैं। जब आप ऋण खाते को खुलवाने हैं तो यहां पर एक सीमा राशि निर्धारित कर दी जाती है। सीमा निर्धारित के अंतर्गत आप जब चाहे लोन की प्राप्ति कर सकते हैं इस अकाउंट को व्यापारी किसान या फिर अन्य कोई ऋण प्राप्त करने के लिए खुलवा सकते हैं।

बैंक में खाता खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट !
सबसे पहले बैंक में खाता खुलवाने के लिए पासवर्ड साइज के तीन फोटो आपके पास होने चाहिए फिर आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल टेलीफोन बिल, यह सब डॉक्यूमेंट आपके पास होने चाहिए।

बैंक में खाता कैसे खुलवाएं ?

1) बैंक में खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में चले जाना है वहां पर आपको एक फॉर्म मिलेगा यह फॉर्म बिल्कुल निशुल्क होगा। इसके लिए आपको एक भी पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा फॉर्म लेने के बाद आपको उसे सही से भर देना है।

2) इस फोरम में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भी भरनी पड़ेंगी फॉर्म को भरने के लिए आपको नीले पेन या काले पेन का इस्तेमाल करना है।

3) अब आप से फोन में कुछ बेसिक जानकारी भी पूछी जाएगी जैसे कि, आपका नाम, पिता का नाम, पता, स्थाई पता, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, नामांकित व्यक्ति का नाम, खाते का प्रकार, यह सब जानकारी आपसे पूछी जाएगी। फॉर्म भरने के बाद आपको हस्ताक्षर करने पड़ेंगे यहां पर आपको 3 से लेकर 4 बार तक हस्ताक्षर करने पड़ेंगे।

4) अब आपको फॉर्म में अपने फोटो चिपकाने हैं और इसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना है। लगाए गए दस्तावेज में अपने हस्ताक्षर भी आपको करने होंगे इसके बाद आपको फॉर्म को बैंक कर्मचारी से चेक करवा लेना है और जमा कर देना है।

5) अगर आप एटीएम तथा चेक बुक लेना चाहते हैं तो आपको फोरम में पहले से ही टिक कर देना है। इस तरह से आपका बैंक अकाउंट खुल जाएगा 24 घंटे के बाद आप पासबुक भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष
तो दोस्तों आज के इस पोस्ट को सही से फॉलो करने के बाद आप बहुत ही आसानी से बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं। हम ने यहां पर आपको बैंक के सभी प्रकार बताए हैं जिनकी जानकारी को प्राप्त करने के बाद आप किसी भी बैंक में किसी भी प्रकार का खाता खुलवा सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Previous articleसोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ? 2022
Next articleपेटीएम से बाइक इंश्योरेंस केसे खरीदे ? 2022
हेलो नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Sonam Rajawat है और मैं Agra Uttar Pradesh की रहने वाली हूं, और मैं ग्रेजुएशन कंप्लीट स्टूडेंट हूं। मेरी वेबसाइट “Rajawattrick.com” बनाने का मेरा उद्देश्य था कि में इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकूं। इस वेबसाइट के माध्यम से मैं टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया मेक मनी, मार्केटिंग आदि से संबंधित जानकारी टाइम टू टाइम प्रोवाइड करती रहूंगी. दोस्तों यदि आपको कोई सुझाव देना हो या कुछ पूछना हो तो आप हमें हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here